3 साल बाद ब्रश कर पाया.......साजिद अहमद


मेरा बेटा ३ साल से ब्रश करना भूल गया था!

बच गया रीढ़ के ऑपरेशन से!!

मैं फैक अहमद, एक बैंक ऑफीसर हूँ 60 फिट रोड, न्यू भारत मोबाइल के पीछे, करेली, प्रयागराज (उ.प्र.) में काफी वर्षों से रह रहा हूँ, वैसे हम कौशाम्बी से हैं। मेरे बेटे साजिद जो डॉक्टर बनने के तैयारी कर रहा था को 2020 में बहुत तेज कमर दर्द होने लगा, उङ्गने-बैङ्गने में समस्या होने लगी तो प्रयागराज में डॉ.के.डी. त्रिपाठी को दिखाया, उन्होंने एक्स-रे के बाद बताया कि रीढ़ की नसों में गैपिंग है, कुछ दिन दवायें चलीं लेकिन कोई आराम नहीं हुआ।

फिर डॉ. सुशील मिश्रा को दिखाने ले गया, उन्होंने एमआरआई करवायी और बताया कि नसों में गैपिंग है, 1 साल में आराम मिल जायेगा लेकिन 4 माह तक लगातार इलाज चला लेकिन एक भी आराम नहीं मिला। फिर मैं, डॉ. मजहर हुसैन लखनऊ के पास ले गया, उन्हें एमआरआई दिखायी। उन्होंने तुरन्त ऑपरेशन के लिए कह दिया, अब मैं अपने बेटे को लेकर दिल्ली इण्डिया स्पाइनल सेण्टर के डॉ.एच.एस. छावरा को दिखाया, मैंने वहाँ 3 माह तक इलाज करवाया लेकिन अब तो मेरे बेटे का चलना-फिरना, अपने से करवट लेना, सब बन्द हो गया। मैं फिर से डॉ.एच.एस. छावरा के पास गया तो उन्होंने कहा कि ऑपरेशन ही करना पड़ेगा और अभी के लिए कमर दर्द का इंजेक्शन लगाना पड़ेगा। अब मेरा बेटा गुस्से से जबरदस्ती चलता था, कहता था कि जब ङ्खीक नहीं होना तो मर जाऊँगा। फिर मुझे बाम्बे की रहने वाली एक महिला, जिसके गाँव में मेरी ससुराल है और उन्हें भी ऐसी बीमारी थी जिसका इलाज आयुष ग्राम चिकित्सालय, चित्रकूट से कराकर पूर्णत: स्वस्थ है, के द्वारा आयुष ग्राम चिकित्सालय, चित्रकूट के बारे में पता चला। मैं दिल्ली से 23 जून 2022 को सुबह चित्रकूट अपने बेटे को लेकर पहुँचा, उस समय मेरे बेटे के कमर में असहनीय दर्द था, पकड़कर सहारे से चलता था, बैङ्ग तो बिल्कुल नहीं पाता था, कराह रहा था। सर ने सभी जाँचें देखीं और कहा कि आप बिल्कुल परेशान न हों आप 2 सप्ताह यहाँ रुककर आवासीय ट्रीटमेण्ट करायें कुछ आरामदायक पंचकर्म की थैरेपी होगी आपके बेटे को हर माह 10% से 20 % आराम मिलने लगेगा कोई ऑपरेशन नहीं होगा, धीरे-धीरे पूरा ङ्खीक हो जायेगा। मैंने ऐसा ही किया हम चिकित्सालय में 15 दिन के लिए रह गये। प्रतिदिन डॉ. अर्चना वाजपेयी एम.डी. (काय चिकित्सा) आतीं, पंचकर्म लिखतीं और सभी उपचार देखतीं। नर्सें व पंचकर्म उपचारक उपचार देते। पाँचवें दिन से थोड़ा-थोड़ा आराम मिलने लगा। 5-5 मिनट मेरा बेटा बैठने लगा जो बिल्कुल बैठ नहीं पाता। छटवे दिन में सीढ़ी चढ़ने-उतरने लगा। जब मेरा बेटा 2 सप्ताह बाद डिस्चार्ज हुआ तो मेरे बेटे को न कोई पेन किलर, न इंजेक्शन न ही कोई ऑपरेशन की जरूरत पड़ी। चिकित्सालय ऐसा कि पूरा प्राकृतिक वातावरण में बना, एकदम खुला। साफ-स्वच्छ। आज छ: माह बाद आयुष ग्राम चिकित्सालय से डिस्चार्ज के दिन मेरा बेटा जो 1 मिनट भी अच्छे से नहीं बैठ पाता था वह अब 50 मिनट तक बैङ्गने लगा है, बिना सहारे सीढ़ियों से उतर-चढ़ लेता है। कमर के दर्द में बहुत आराम है। लगातार 6 माह से दवायें चल रही हैं, अब तो 400 मीटर तक चलने लगा है, 50 मिनट से ज्यादा बैठ लेता है, 3 साल से मैं ब्रेश करना भूल गया था आज मैं अपने से खड़े होकर ब्रेश करता हूँ। मेरा विडियो यू ट्यूब लिंक .
.https://youtu.be/2nbxU8mFnK0 में है जरूर सुने। मैं कितना खुश हूँ आप समझ सकते हैं कि मेरा बेटा जिसको एलोपैथिक डॉक्टरों ने ऑपरेशन के बिना कभी ङ्खीक न होने की बात कही थी उसे आज आयुष ग्राम चिकित्सालय से केवल चिकित्सा से ही आराम मिल गया। मेरी बात आप सब जगह पहुँचायें शायद किसी और को भी लाभ मिल सके।

- फैक अहमद, मेरा बेटा साजिद अहमद 60 फिट रोड, न्यू भारत मोबाइल के पीछे करेली, प्रयागराज (उ.प्र.)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ