आयुष ग्राम ट्रस्ट का प्रमुख प्रकल्प आयुष ग्राम चिकित्सालय


                                    आयुष ग्राम चिकित्सालय सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
                                    पुरवा तरोहा मार्ग, सूरजकुंड रोड चित्रकूट (उप्र)-210205

 आयुष ग्राम (ट्रस्ट) का प्रमुख प्रकल्प एवं इसकी आय का एकमात्र स्रोत, आयुष ग्राम चिकित्सालय है, इसके अन्तर्गत आचार्य वैद्य मदनगोपाल वाजपेयी जी के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रशिक्षित एवं अनुभवी आयुर्वेदाचार्यों, प्रशिक्षित आयुर्वेद परिचारिकाओं एवं फार्मेसिस्टों की टीम कार्य करती है।


 यह चिकित्सालय सम्पूर्ण उत्तर भारत में अपने तरीके का पंचकर्म सुविधा युक्त एक मात्र आयुर्वेदिक चिकित्सालय है जिसमें एक पंचकर्म विशेषज्ञ आयुर्वेदचार्य की देखरेख में प्रशिक्षित एवं अपने कार्य में पूर्णत: दक्ष पंचकर्म उपचारकों की एक टीम कार्य करती है। चिकित्सालय का पंचकर्म विभाग समस्त आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित है। 


चिकित्सालय में 60-100 रोगियों को भर्ती करने के लिए सुसज्जित कक्षों की भी व्यवस्था है जिसके लिए रोगियों से अत्यल्प किराया लिया जाता है। यह चिकित्सालय अब हार्ट, किडनी, रीढ़ की बीमारी से अपंग, सफेद दाग, सोरायसिस, आर्थराइटिस बच्चों के रोग, न्यूमोनिया, माइग्रेन आदि रोगों का सफल उपचार करने वाला राष्ट्रीय स्तर का चिकित्सा केन्द्र संस्थान बन गया है। ‘आयुष ग्राम’ चिकित्सालय में ऐसे रसौषधियों, कषायों, कल्पों का विशाल संकलन किया गया है जो इसे पूरे भारत में अतिविशिष्ट चिकित्सालय बनाता है।


 हृदय संबंधी रोगी आयुषग्राम चिकिर्त्सलय में अनेक दुर्लभ औषधियों का विशाल संग्रह है जिसकी सहायता से ही आयुष ग्राम चिकित्सालय हार्ट के ऐसे रोगियों के भी लगातार आरोग्य प्रदान कर रहा है जो स्टेंट और बाईपास सर्जरी कराने के बावजूद अपेक्षित लाभ का अनुभव नहीं कर रहे हैं या डॉक्टरों ने उनको स्टेंट या बाईपास के लिए भी असमर्थ बताया है। हर जगह से निराश इन रोगियों को आयुषग्राम चिकित्सालय से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के बाद न तो स्टेंट या बाईपास सर्जरी की कोई जरूरत नहीं होती है।


 किडनी के रोग किडनी के ऐसे रोगी, जिनको देश के बड़े एवं प्रतिष्ठित चिकित्सालयों द्वारा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी जाती है, आयुषग्राम चिकित्सालय में आते हैं और पंचकर्म चिकित्सा एवं आयुर्वेदिक रसौषधियों की सहायता से न केवल स्वस्थ हो जाते हैं बल्कि उनको भविष्य में किसी भी प्रकार की डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। रीढ़ के रोग रीढ़ के ऐसे रोगी, जिनको बड़े अस्पतालों में आपरेशन की सलाह दी जाती है और आपरेशन के बावजूद, स्वस्थ होने की कोई गारंटी नहीं होती, या जो आपरेशन करवाने के बावजूद स्वस्थ नहीं हो पाते, आयुषग्राम चिकित्सालय आकर, पंचकर्म चिकित्सा एवं आयुर्वेदिक औषधियों की सहायता से पूर्णत: स्वस्थ हो जाते हैं।

आयुषग्राम चिकित्सालय की विशेषताएँ: आयुषग्राम (ट्रस्ट) द्वारा संचालित चिकित्सालय का उद्देश्य सेवा है इसलिए यहाँ पर रियायती बेड चार्ज, रियायती परामर्श शुल्क, रोगी के लिए उपयुक्त पथ्य एवं एक परिचारक के लिए भोजन नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाता है। यदि रोगी के साथ परिजन एक से अधिक होते हैं तो अन्य परिजनों के लिए भोजन केवल लागत मूल्य पर ही उपलब्ध कराया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ